शिक्षा और ज्योतिष

Related image

शिक्षा के क्षेत्र का एक पहलू यह भी ..

Medicine professor,Leone Eisenberg ने एक बार एक छात्र से पूछा,Who is a patient ? छात्र ने रोचक जवाब दिया A man or a woman who sees a doctor is a patient. उसने फिर पूछा,When does they become man and woman again ? छात्र ने पहले से भी रोचक जवाब दिया,rarely ever,madam if ever . चिकित्सा विज्ञान के प्रोफेसर को अपने छात्र से ऐसे जवाब की कतई उम्मीद नहीं थी। उसने अपनी नौकरी से इस्तीफा देकर एक बार फिर से मेडिकल की पढ़ाई की। लगभग चार,पाँच साल बाद एक Article लिखा ” everything that we teach is wrong “

Hippocrates ने कहा Cure rarely,comfort mostly ; console always

एक रिपोर्ट के अनुसार ,विश्व के ख्याति प्राप्त विश्वविद्यालयों में से एक Barkley university के 47% researcher आत्महत्या कर लेते हैं। 10% शोधार्थी,कोई भी नौकरी नहीं पाते हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2014 से 2019 के बीच IIT के 50 बच्चों ने आत्महत्या कर ली

विज्ञान जब तक भावशून्य होकर काम करेगा यही होगा ।

इसका निदान ..

इन सबका निदान पाना है। इनसे, खुद को,परिवार को और समाज को बचाना है तो ज्योतिषियों नही, ज्योतिष के पास जाना होगा जो हमें material value और inner value के आपसी संतुलन को बनाए रखना तो सिखाता ही है,साथ ही साथ दिल और दिमाग को एकलयता देता है ।जनोपयोगी कर्मों के रहस्यों को समझाता है।
जो भी इस तत्व को समझ लेता है वह सब प्रकार की भोग सामग्री से संपन्न और उन सबको यथायोग्य उपभोग में लाने की सामर्थ्य से युक्त हो जाता है। आनंदमय हो जाता है।

@B Krishna Narayan
YouTube Channel :- ASTRO TALK
www.lightonastrology.com