Pakistan/America/China -Tantalising Triangle

Image result for pakistan america china image

 

#ग्रहों के साथ युद्ध से परे कुछ चर्चा ..

पाकिस्तान ..अभी इसकी आर्थिक स्थिति अच्छी नही । 2014 से ही ,भरसक प्रयत्नों के बावजूद आर्थिक पायदान पर नीचे खिसकना जारी । आर्थिक स्थिति सुधरे,इसके लिए इमरान खान कोई भी जगह गुहार लगाने से नही चूक रहे हैं ।चाहे वह IMF हो,ADB हो,सउदी अरब हो,चीन हो या अमेरिका ।अफगानिस्तान में मदद के नाम पर अमेरिका को झांसे में रखते हैं तो देश के भीतर आतंकवादी के प्रवेश को रोकने के नाम पर चीन को झांसे में रखते हैं । 2026 से पहले आर्थिक स्थिति में आमूलचूल सुधार का संंकेत नही ..

China.. ग्रहों ने पहले भी संकेत दिया है ..चीन के आर्थिक तेजी पर लगाम लगने का .. 2019/20 पूरी तरह से अर्थ को केंद्र में रखकर घूमता हुआ ।हालांकि किसी revilution का संंकेत नही है लेकिन economy sustain करने की कोशिश में अराजक स्थिति बनने का संकेत ..

China Predictions 2019-2020

America ..आंतरिक अस्थिरता से जूझता देश..इससे विश्व का ध्यान बंटाने के लिए पहले से कहीं ज्यादा षडयंत्रकारी होने का संकेत .. सभी जानते हैं कि Trump के खिलाफ एक prominent lobby सबूत इकट्ठा करने में लगा हुआ है ..सबूत ..election में रूस की संलिप्तता का..सबूत personal life को लेकर.. Trump इज्जत बचाकर अफगानिस्तान से बाहर आना चाहते हैं ।पर यह भी तय है कि जिस दिन वो ऐसा करेंगे ..chaos की स्थिति बनेगी ..

एक तरफ जहाँ Neo Liberalism ,विश्व में fail हो चुका है ।Neo liberalism के fail होने का मतलब overall development का fail होना । Development का मतलब..सिर्फ figure देना नही या सिर्फ percentage में दिखाना नही ..

आर्थिक अस्थिरता और आंतरिक अस्थिरता से जूझता तीनो देश.. युद्ध से परे भी युद्ध जैसी परिस्थितियां …

One comment

  1. Yes, there is a lobby against Trump. But I feel Trump will survive this. Neo-Liberalism is a parasite that sucks food from the society to prosper and then destroys the society. The development is proposes is actually good for the Rich groups. War is always a solution when the debt is overwhelming. Someone who has nothing to lose is always much more dangerous compared to a man who has some wealth to guard.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s