प्रकृति के नियम

प्रकृति के नियम अद्भुत हैं। एक ओर जहां मंगल ग्रह का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश वैश्विक परिदृश्य में हिंसक गतिविधियों को बढ़ावा देने वाले कई कारकों में एक वहीं दूसरी तरफ सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश ( 25th May’ 2017 ) बारिश की भूमिका तैयार करने वाले प्रमुख कारकों में से एक । सूर्य के इस नक्षत्र में प्रवेश के बाद अगस्त्य तारा अस्त हो जाएगा और वर्षा ॠतु के स्वागत की तैयारी आरंभ करेगा।
वैश्विक परिदृश्य में हिंसक होती स्थिति में full fledged war की संभावना तो नही है पर हमारे सामने कुछ hot spots / flash points हैं,जिनपर सबकी नजर होगी,वो हैं –
1- भारत के सन्दर्भ में
कश्मीर,major flash point रहेगी । कश्मीरी youths को involve करने की कोई policy फिलहाल नहीं है।ऐसा प्रतीत होता है मानों day by day govt. has just loosing Kashmir. दूसरा flash point है नक्सलियों के साथ dealing को लेकर। अभी तक कोई strong strategy नहीं है।सिर्फ और सिर्फ डंडे से deal करना है।यह अच्छा नहीं है क्योंकि जहाँ तक उनकी पहुंच है वहाँ तक हम सोच भी नहीं सकते। Pro active strategy नहीं है कोई भी ।
Economically बहुत तो नहीं पर थोड़ा बहुत सुधार होता हुआ दिखाई देता है।अब तो GST भी लागू हो जाएगा पर growth rate बहुत ज्यादा नहीं दिखाई दे रहा है।
2- भारत और पाकिस्तान का मसला ऐसे ही hot / cold चलता रहेगा।सभी जानते हैं कि दोनों तरफ radical elements हैं जो किसी भी द्विपक्षीय negotiation को सफल नहीं होने देंगे।
3- china के संदर्भ में
चीन पिछले कुछ समय से internally,turmoil में है इसका एक कारण उनका खुद का president . ये काफी strict disciplinarian हैं, ethics को impose करने
वाले हैं । Corruption के मामले पर ध्यान देने वालों में से एक हैं।china में high level corruption के मामले को ये काफी seriously ले रहे हैं ।परिणाम,suicide में बढ़ोतरी। सामान्यतः oriental countries में इज्जत का जाना बहुत मायने रखता है इसलिए आरोप तय होना और बदनामी झेलने का सोचकर officer के बीच आत्महत्या बढ़ रहा है। बहुत सारे अफसर जेल में भी हैं।
China को लेकर एक और जो major hot spot है वह है उसकी economy. अभी उसकी economy काफी खराब है और ऐसे में वहाँ मजदूरों के बीच दिन व दिन बढ़ते असंतोष से कभी भी वे revolt कर सकते हैं।उनके पास कोई चारा नहीं बचेगा क्योंकि वहाँ right to freedom,right to expression काफी कम है।
China को लेकर ही एक और major flash point वहाँ के minority areas ,जिसमें मुस्लिम ज्यादा हैं ,से संबंधित मसले हैं।ये हैं तो ethnic Chinese पर इनका religion,इस्लाम है।इनके साथ china बहुत strictly,deal कर रहा है।
China/ Tibbet issues को लेकर स्थिति के turmoil होने की कोई संभावना नहीं है।पर लामाओं के आत्मदाह को लेकर स्थिति शोचनीय हो सकती है।वहाँ ध्यान देने की जरूरत।
4- North Korea हमेशा से विश्व का hot spot रहा है।यह weapons,test करता रहा है। उसको रोकने के लिए China / America का प्रतिरोध ।अमेरिका का north Korea से बिल्कुल नहीं बनता। अमेरिकी सेना south Korea में stationed है।इसलिए अमेरिका South Korea का समर्थन करता है।
5- Middle east , एक और hot spot . Syria crisis , हालात और बिगड़ने के आसार ।
Turkey / Europe में दिनों दिन refugees की बढ़ती समस्याएँ एक और major flash point . Europe की जीवन शैली को देखकर कोई भी वहाँ से वापसी की नहीं सोचेगा,ऐसे में उन्हें manage करना भविष्य में एक major hot spot बनने वाला है।
6- अफगानिस्तान में स्थिति सुधरती हुई बिल्कुल भी नहीं दिख रही है। कोई भी negotiation सफल होता हुआ नहीं दिखाई दे रहा है।
7- America
. economic terms में थोड़ा बेहतर पर अन्य किसी agenda को लेकर आगे जाने की संभावना पर संदेह।
America मैंने भी मुसलमानों को लेकर क्या policy और किस तरह की dealing यह एक major flash point .
8- Russia
सीरिया को लेकर America के साथ tension लेकिन directly किसी भी टकराव की स्थिति नहीं। दूसरे issues को लेकर टकराव की संभावनाओं से इनकार नहीं।
9- Middle East में Israel / Palestine के मसले में निकट भविष्य में कोई सुधार आने वाला नहीं लगता है। एक मुद्दा जो major flash point बन सकता है वह है Jews को बसाने का । Israel, Palestine की जमीन हड़प कर Jews को उसमें बसा रहा है । सारी दुनिया इसके खिलाफ है पर इसमें इजरायल को अमेरिका का समर्थन है। तो भविष्य में Jews settlement का मुद्दा एक major hot spot बन सकता है।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s