INDIA /PAKISTAN WAR

@B KRISHNA

समाचार पत्रों में,मीडिया में , social sites पर आजकल रोज रोज भारत और पाकिस्तान के बीच 2017 में युद्ध की घोषणा की जा रही है। Indus Waters Treaty के भंग किए जाने और पाकिस्तान को पानी बंद किए जाने की खबर को भी प्रमुख खबर बनाया जा रहा है ।पर ग्रहों के चाल तो कुछ और संकेत दे रहे हैं ।परिस्थितियां अच्छी नहीं है पर न तो full fledged war की स्थिति बन रही है और न ही पानी बंद किए जाने का समर्थन ग्रहों द्वारा किया जा रहा है।
16 July को हमने भारत के सन्दर्भ में कुछ बिंदूओं पर ग्रहों के संकेत (2017 / 2018/ 2019 ) की चर्चा की है। देश में आंतरिक अस्थिरता की ओर संकेत खासकर 2017 का जून /जुलाई /अगस्त,2018 का जनवरी / फरवरी ,जून/ जुलाई ,अक्तूबर / नवंबर एवं 2019 का मार्च / अप्रैल। तमिलनाडु /कर्नाटक विवाद के साथ ही साथ आगे आने वाले समय में eastern part , मणिपुर,असम और नागालैंड में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखने का संकेत।
भारत के साथ ही साथ नेपाल में भी हिंसक घटनाओं का संकेत। आने वाले समय में जहाँ एक ओर भारत को नेपाल के साथ अपने संबंधों को diplomatically handle करने की जरूरत वहीं दूसरी तरफ बांग्लादेश के साथ diplomatically के साथ साथ सीमा सुरक्षा संबंधी मामलों पर नजर रखने का संकेत।
पाकिस्तान के साथ proxy war और low intensity war ,जो पहले भी होते रहे हैं, की संभावना।सीमा पर स्थिति अनियंत्रित ( दिसंबर 2017 के बाद और अप्रैल तक ) CPC’ 2018 ,बुध का नीच का होकर मंगल से दृष्ट होना, बृहष्पति का वक्री और 29* का तुला राशि में होना और शनि/मंगल का एक साथ होना जहाँ एक ओर परोक्ष युद्ध और वक्रपटुता का संकेत देते हैं ,वहीँ दूसरी ओर ,रुपये का अवमूल्यन ,सरकार द्वारा वित्त् संबंधी मामलों / FDI से संबंधित मामलों में कड़े निर्णय लिए जाने का संकेत दे रहे हैं जिसकी वजह से लोगों की नाराजगी हो । ।अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी इस फैसले की वजह से अपनी स्थिति थोड़ी असंतोषजनक हो जाए।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s