मकर संक्रांति

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश से उत्तरायन होने का उद्घोष। प्रकृति के करवट बदलने की सूचना।विश्व भी बदल रहा है । हर स्तर पर बदलाव की शुरुआत हो चुकी है । सूर्य का बदला हुआ रूप जहाँ फिर से हवाई दुर्घटना की स्थिति को बहाल कर रहा है वहीं हमारे लिए सामूहिक रूप से और क्या संदेश लेकर आया है इसे देखने का प्रयास किया है।


भारत के संदर्भ में –
15-1-2016 / 1:30:27 / Delhi


1 – भारत सरकार द्वारा जहाँ एक ओर सीमा सुरक्षा के मुद्दों को बाह्य देशों के साथ की जाने वाली चर्चा में प्रमुखता प्रदान करने का संकेत वहीं दूसरी ओर Banking & finance sector में हो रहे उथल पुथल पर कारगर नीति पर काम करने की सलाह का समर्थन ।

2 –विश्व बाजार में कच्चे तेल ,iron ore & copper की गिरती हुई कीमत ,American interest rate , china द्वारा यूआन की कीमतों में फेरबदल , यूरोपीय बाजारों में यूरो की स्थिति की वजह से भारत ही नहीं बल्कि लगभग सभी देशों का आर्थिक विकास दर सामान्य से कम रहने का संकेत।आर्थिक नीतियों में बदलाव का संकेत ।17 जनवरी को बाजार, बैंकिंग सेक्टर और सोने की कीमत के उतार चढ़ाव पर नजर रखने की आवश्यकता।

3 – मजदूरों की दुनिया में व्यापक बदलाव का संकेत।

4 – आगजनी की कुछ घटनाएं एवं food poisoning / संक्रमित बीमारी की वजह से अस्पताल / जेल में स्थित बिगड़ जाने का संकेत।

5 – सीमा संबंधी मसले पर किसी विवादित documents के सामने आने का संकेत।

6 – Law education की प्रक्रिया में सुधारवादी बदलाव तथा वकीलों एवं जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया में बदलाव पर आम बहस का माहौल बनाए जाने का संकेत।

7 – वकीलों द्वारा धरना प्रदर्शन किए जाने का संकेत। न्याय से जुड़े व्यक्ति का sex scandal / घूस लिए जाने का मामला सामने आने का संकेत।

8 – राज्य में अशांतिपूर्ण माहौल कायम। धर्म के नाम पर गलत प्रचार किए जाने का संकेत।

9 – Diplomats एवं प्रभावशाली व्यक्तियों के लिए खतरों को आमंत्रित करने वाला समय।

10 – अभी स्कूलों में कुछ प्रतिशत सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के लिए आरक्षित हैं ,ऐसी ही व्यवस्था अस्पतालों में शुरू किये जाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने का संकेत।

मकर संक्रांति – 15-1-2016 / 4:00:27 / China

अस्थिर बाजार में थोड़ी स्थिरता आने का संकेत पर स्थिति में अभी पूर्णतः सुधार नहीं। उतार चढ़ाव जारी।

मकर संक्रांति – 14-1-2015 / 15:05:10 / USA

South china sea में समुद्री कानून के खिलाफ जाकर अमेरिका पहले ही चीन के खिलाफ provocative step ले चुका है।अमेरिका द्वारा पुनः ऐसी ही provocative & humiliating step लिए जाने का संकेत जिससे न सिर्फ china बल्कि North Korea, Iraq ,Syria ,Libya सभी प्रभावित हो सकते हैं ।

मकर संक्रांति – 14-1-2016/ 22:57 / Russia

राष्ट्रपति Putin द्वारा आक्रामक और विवादास्पद बयान दिए जाने का संकेत। इनके द्वारा Syria ,Iran और Hezbollah के सन्दर्भ में किए जाने वाले military operation में coordination के अभाव का संकेत।इसकी वजह से इसकी छवि कमजोर होती हुई।

इसके अलावा सउदी अरब को अपनी रणनीति का खामियाजा भुगतना पड़ेगा। 23 जनवरी के बाद आक्रामक और हिंसात्मक गतिविधियों में तेजी का संकेत।
साथ साथ Iran द्वारा कुछ अहंकारी कदम उठाए जाने का संकेत। अपने नए economic power के दंभ में कुछ हिंसात्मक कदम उठाए जा सकते हैं।

इन सबके अलावा एक और जगह है जहाँ सबकी नजर जाएगी वह है Israel । इरान के प्रति उसके नजरिये पर विश्व की नजर रहेगी।






Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s